सौर ऊर्जा से रोशन होंगे उत्तर प्रदेश के विद्यालय, सभी स्कूलों में जल्द शुरू होगा सोलर लगाने का काम

सोलर का प्रयोग चाहे सरकारी हो अथवा निजी क्षेत्र सभी जगह बढ़ता जा रहा है, इसके पीछे का कारण बढ़ते बिजली बिल और कई क्षेत्रों में बिजली की उपलब्धता न होना भी है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के परिषदीय विद्यालयों को अब सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा.

ज्ञातव्य हो कि हरदोई जिले में 3446 परिषदीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है. जिनमें से 2419 प्राथमिक विद्यालय, 628 जूनियर विद्यालय और 407 संविलियन विद्यालय शामिल है. इन सभी विद्यालयों का विद्युतीकरण कराया जाना था जिसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से लगातार प्रयास किया जा रहे थे. अभी तक कुल 3203 विद्यालयों में विद्युतीकरण कराया जा चुका है.

अभी जिले के 243 विद्यालयों में विद्युतीकरण नहीं हो सका है. दरअसल इन विद्यालयों की दूरी बिजली विभाग की लाइन से अधिक है जिससे कि विद्यालयों के लिए पोल लगाने पड़ते. विभाग की ओर से पोल से अधिक दूरी होने पर एस्टीमेट बनाकर भेजा गया था लेकिन शासन की ओर से धनराशि उपलब्ध न होने से इन विद्यालयों में बिजली उपलब्ध नहीं हो पाई.
सौर ऊर्जा से रोशन होंगे उत्तर प्रदेश के विद्यालय


अब जिलाधिकारी की ओर से इन विद्यालयों को सौर ऊर्जा के माध्यम से रोशन करने के निर्देश दिए गए हैं. हरदोई के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह ने मीडिया को बताया की जिलाधिकारी के निर्देश पर उन सभी विद्यालयों में जिनका विद्युतीकरण नहीं हो पाया है सोलर पैनल लगाने की कार्य योजना बनाई जा रही है.

इन विद्यालयों में सोलर पैनल लगाने के लिए कितना खर्च आएगा कि विद्यालय में कितनी क्षमता का प्लांट लगाया जाए यह सारा आकलन करने के बाद जिलाधिकारी की समक्ष रखा जाएगा, इसके बाद स्वीकृति मिलते ही इस परियोजना पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा और सभी स्कूलों को सौर ऊर्जा से लेस कर दिया जाएगा.

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर आप सोलर  और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी और समाचारों में रुचि रखते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़ें.

Post a Comment

और नया पुराने