सोलर आटा चक्की की जानकारी | सोलर आटा चक्की की कीमत | फर्रुखाबाद के कायमगंज में लगी 10 HP सोलर आटा चक्की और राईस मिल

ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी क्षेत्र. आटा चक्की, राइस मिल, स्पेलर जैसे व्यवसाय हर जगह सफल रहते हैं. इतना ही नहीं यह ऐसे व्यवसाय हैं जो कि कोरोना जैसी महामारी के दौरान जब सब कुछ बंद था फिर भी इन्हें चलाने की अनुमति दी गई थी क्योंकि यह रोजमर्रा की आवश्यकता से जुड़ी ऐसी चीज हैं जिनके बिना जीवन चलना मुश्किल हो जाता है. 
फर्रुखाबाद में सोलर आटा चक्की

अभी तक डीजल इंजन या बिजली के मोटर के माध्यम से अपने व्यवसायों का संचालन कर रहे लोग अब तेजी से आटा चक्की, राइस मिल और स्पेलर को सोलर संचालित बनाने की ओर रुझान दिखा रहे हैं. दरअसल इसके पीछे का कारण यह है कि डीजल इंजन से कारखाना संचालित करने से कमाई का आधे से भी अधिक हिस्सा सिर्फ डीजल पर ही खर्च हो जाता है.

एक बार की लागत जीवन भर कमाई

सोलर से कारखाने का संचालन करने पर ईंधन पर होने वाला खर्च शून्य हो जाता है जिससे अधिक बचत होती है और व्यवसाय में अच्छे से मन लगता है. क्योंकि आटा चक्की, राइस मिल या मोटर संबंधित किसी भी कारखाने के लिए लगने वाले सोलर प्लांट में बैट्रींयों का प्रयोग नहीं किया जाता इसलिए एक बार सोलर प्लांट लगाने के बाद आपको इसमें दोबारा किसी प्रकार का कोई इंवेस्टमेंट नहीं करना पड़ता और जीवन भर बिना किसी लागत के अपने व्यवसाय का संचालन कर सकते हैं और शानदार कमाई कर सकते हैं.

कायमगंज, फर्रुखाबाद में सोलर आटा चक्की 

कायमगंज, फर्रुखाबाद के आशीष यादव ने इसी सोच के साथ डीजल इंजन से चलने वाले अपने राइस मिल को सोलर में परिवर्तित करा लिया. आशीष के पिता कई वर्षों से डीजल इंजन के माध्यम से राइस मिल का संचालन कर रहे थे. छोटे स्तर पर घर पर ही लगाई गई इस धान मशीन से उन्हें अच्छी कमाई तो हो रही थी लेकिन कमाई का एक बड़ा हिस्सा डीजल पर खर्च हो जाता था जिससे बचत ना के बराबर होती थी. आशीष ने अपने पिता के स्थापित किए गए इस व्यवसाय को नई तकनीक से जोड़ने का निश्चय किया और अपनी धान मशीन को डीजल इंजन की बजाय सोलर से चलने के लिए प्रयास शुरू किया.

मैजेस्टिक इंडिया फर्रुखाबाद ने लगाया सोलर प्लांट

मैजेस्टिक इंडिया, फर्रुखाबाद की ओर से आशीष यादव के इस डीजल से चलने वाले प्लांट को सोलर से चलाने के लिए उषा कंपनी के 550 वाट मोनो हाफ कट सोलर पैनल एवं INVT की 15 HP VFD के साथ सोलर प्लांट की स्थापना की गई. अब आशीष का यह प्लांट पूरी तरह सौर ऊर्जा से चलता है जिससे उन्हें डीजल पर काफी बचत होती है.

कमाई भी पर्यावरण के प्रति जिम्मेदारी का एहसास भी

आशीष यादव बताते हैं की सोलर प्लांट लगाकर जहां उन्हें डीजल पर होने वाले भारी भरकम खर्च से मुक्ति मिली है वहीं इन्हें इस बात की भी प्रसन्नता है कि उनके प्लांट के माध्यम से अब पर्यावरण के प्रति भी उनका बहुत छोटा ही सही योगदान रहेगा. क्योंकि डीजल इंजन से निश्चित रूप से प्रदूषण फैलता है जो कि स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है.

निर्धारित मानकों के अनुसार लगाया सोलर सिस्टम

आशीष का यह सोलर संयंत्र पूरी तरह निर्धारित मानकों के आधार पर लगाया गया है, इसमें मोनोपर्क हाफ कट 550 वाट के सोलर पैनलों का प्रयोग किया गया है, तथा सुरक्षा के लिए एसपीडी भी लगाई गई है. इसके साथ ही आसमानी बिजली से सोलर पैनल की सुरक्षा के लिए लाइटनिंग अरेस्टर की स्थापना भी की गई है और प्रॉपर अर्थिंग भी करवाई गई है. 
दरअसल कई बार ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सोलर सिस्टम लगवाते समय अर्थिंग नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें बाहरी नुकसान झेलना पड़ता है. सोलर पैनलों के लिए GI के स्ट्रक्चर का प्रयोग किया गया है, और 15 एचपी की वेरिएबल फ्रिकवेंसी ड्राइव यानी वीएफडी का प्रयोग किया गया है.

10 एचपी के लिए सोलर की कीमत | 10 HP सोलर आटा चक्की की कीमत

यदि आप भी 10 एचपी के मोटर के लिए सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको न्यूनतम कितनी लागत लगानी होगी. 10 एचपी की मोटर को चलाने के लिए आपको कम से कम 550 वाट के 16 सोलर पैनलों का प्रयोग करना होगा, वहीं आप चाहे तो 400 वॉट या 450 वाट के 32 सोलर पैनल का प्रयोग भी कर सकते हैं जिससे आपको खराब मौसम में भी अच्छी परफॉर्मेंस मिलेगी.

यदि आपका बजट कम है तो आप VFD अधिक क्षमता की लगाकर न्यूनतम यानी 16 सोलर पैनलों के साथ भी अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं, सोलर सिस्टम की कीमत आपके द्वारा चुने गए सोलर पैनलों के प्रकार तकनीक वीएफडी के प्रकार और स्ट्रक्चर आदि के आधार पर काफी कुछ निर्भर करती है. हालांक 10 एचपी की सोलर सिस्टम के लिए आप आप न्यूनतम 3.65 लाख से भी शुरुआत कर सकते हैं.

सोलर चक्की लगवाना है

अगर आप भी सोलर से आटा चक्की चलाना चाहते हैं या अपने किसी कारखाने को चलाना चाहते हैं, कोल्ड स्टोरेज को चलाना चाहते हैं तो आप यहां क्लिक करके हमारे साथ व्हाट्सएप पर अवश्य जुड़े और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में कदम आगे बढ़ाएं.

सोलर चक्की लगवाने या अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी नियमित रूप से अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

Post a Comment

और नया पुराने