अब सरकारी स्कूलों को सोलर एनर्जी से रोशन किया जाएगा, स्कूलों में 5 किलो वाट का रूफटॉप सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा, सरकार का मानना है की सभी स्कूलों में सोलर पावर प्लांट लगने से हर वर्ष शिक्षा विभाग को 7.50 लाख रुपए की बचत होगी. स्कूलों में सोलर प्लांट लगाने के लिए एनएचसी और हिम ऊर्जा के बीच एमओयू साइन कर लिया गया है.


सबसे पहले चरण में जनपद कल्लू के 13 स्कूलों को चयनित किया गया है, जिनमें वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शलंग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भट्टी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय भाल्यानी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय बागन, राजकीय माध्यमिक विद्यालय पीज़, राजकीय माध्यमिक विद्यालय पीणी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खलोगी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खराहल, दुघिलग, भुन्तुर, जलू ग्राम, बरसानी और जरी शामिल है.

NHPC फेस 2 के निदेशक निर्मल सिंह की मौजूदगी में MOU पर हस्ताक्षर किए गए इस दौरान पार्वती परियोजना की और से वरिष्ठ प्रबंधक डॉ राकेश प्रसाद और हिम ऊर्जा के परियोजना अधिकारी प्रेमदास चौधरी भी उपस्थित रहे.

स्कूलों में सोलर रूफटॉप पैनल के लग जाने से पढ़ाई बिना किसी रूकावट के की जा सकेगी, अधिकारियों का कहना है कि कई बार बिजली कट जाने कारण स्कूलों में कंप्यूटर कक्ष भी बाधित होती हैं. ऐसे में सोलर पावर प्लांट लगने से विद्यार्थियों को सुचारू रूप से पढ़ाई करने में मदद मिलेगी.

Post a Comment

और नया पुराने