Stella Terra solar SUV car | आ गई पूरी तरह सोलर एनर्जी से चलने वाली SUV कार, सिर्फ सूर्य की उर्जा से 1 हज़ार किलोमीटर चलने का बनाया रिकॉर्ड 

यह कार पूरी तरह सोलर की एनर्जी से चलती है, इस एसयूवी कार ने सिर्फ सौर ऊर्जा पर 1000 किलोमीटर की दूरी तय करने की अनोखी उपलब्धि हासिल की है, स्टेला टेरा नाम की यह सोलर SUV कार दुनिया की पहली पूरी तरह सौर ऊर्जा से संचालित ऑफ रोड EV होने का दावा करती है.

दोस्तों, सोलर एनर्जी का प्रयोग घरेलू उपकरणों को चलाने और उद्योग धंधों को चलाने के लिए तो पहले से ही किया जा रहा है, लेकिन अब वह समय भी आने वाला है जब सूरज की रोशनी से वाहन सड़कों पर दौड़ते हुए दिखाई देंगे. सोलर कार अब कॉन्सेप्ट नहीं बल्कि वास्तविकता होगी. सूरज की रोशनी से ऊर्जा प्राप्त करना और उससे वाहनों को चलाना काफी समय तक लोगों की कल्पना रही है, कई कंपनियां इस पर काम भी कर रही हैं लेकिन अब भारत के साथ-साथ कई ऐसे देश हैं जहां पर सोलर से चलने वाली कारें वास्तविकता बन चुकी हैं.


ख़राब रास्तों पर 1 हज़ार किलोमीटर चली सिर्फ सौर उर्जा से 

नीदरलैंड में आइंदहोवेन यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने एक इलेक्ट्रिक SUV डेवलप की है जिसने सिर्फ सोलर एनर्जी पर 1000 किलोमीटर की दूरी तय करने की अनोखी उपलब्ध हासिल की है. छात्रों द्वारा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर के सहयोग से विकसित की गई स्टेला टेरा नाम की इस सोलर एनर्जी से पावर लेने वाली इलेक्ट्रिक SUV ने पिछले दिनों सहारा रेगिस्तान में 1000 किलोमीटर की दूरी तय करने में सफलता प्राप्त की है.

इस एसयूवी कार को डेवलप करने वाली टीम का दावा है कि कार ने यह दूरी पूरी तरह सोलर एनर्जी से तय की है इसके लिए किसी भी प्रकार से पारंपरिक बिजली का इस्तेमाल नहीं किया गया है, शोधकर्ताओं का दावा है कि यह दुनिया की पहली सौर ऊर्जा से संचालित ऑफ रोड ev  है. 

उबड़ खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से दौड़ती है यह सोलर कार

अपने परीक्षण के दौरान यह कार रेगिस्तान के उबड़ खाबड़ और रेतीले रास्तों पर भी अच्छी तरह से दौड़ती रही. शोधकर्ताओं ने कहा है कि धूप वाले दिन में सिर्फ सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करके यह कार 710 किलोमीटर तक चलने में प्रतिदिन सक्षम है. 

बोनट और छत पर लगाये गए हैं सोलर पैनल

कार को एनर्जी देने के लिए बोनट और छत पर सोलर पैनल को लगाया गया है, इन सोलर पैनलों को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि जिस समय कार दौड़ रही होती है उस समय भी यह सूर्य से एनर्जी प्राप्त करते रहते हैं. इस कार में फ्लैक्सिबल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनलों का इस्तेमाल किया गया है जो कि कम से कम जगह में अधिकतम ऊर्जा बनाने में सक्षम है. 

145 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड

स्टेला टेरा नाम की इस SUV कार का कुल वजन में मात्र 1200 किलोग्राम है, इसी के साथ यह एसयूवी कार, 145 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ आसानी से दौड़ सकती है.

दोस्तों आप इस तकनीक को लेकर क्या सोचते हैं अपने विचार हमें कमेंट करके अवश्य बताएं साथ ही सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी के लिए हमारे साथ सोशल मीडिया पर जुड़ना ना भूले

Post a Comment

और नया पुराने