दुनिया की सबसे बड़ी सोलर कंपनियों में से एक REC का विशेष सोलर पैनल भारत में आ चुका है इस सोलर पैनल की खासियत यह है कि इस पर आपको 25 साल तक की परफॉर्मेंस वारंटी ही नहीं बल्कि 25 साल की प्रोडक्ट वारंटी भी देखने को मिलती है. 

REC alpha pure solar panels

REC अल्फा प्योर सोलर पैनल कम से कम जगह में ज्यादा बिजली बनाता है. साइज के मामले में बात करें तो REC अल्फा प्योर पैनल साधारण सोलर कंपनियों के 250 वॉट सोलर पैनल के साइज में 430 वॉट बिजली का उत्पादन करता है. यानी अगर आप इस सोलर पैनल को अपनी छत पर लगाते हैं तो आपको अपनी छत पर जगह कम देनी होगी. ऐसे में आप छत पर ज्यादा क्षमता का सोलर पैनल लगा सकेंगे और आपकी छत पर स्पेस भी पर्याप्त खुला रहेगा.
World best solar panel now in India

World best solar panel now in India | दिखने में बेहद शानदार है REC अल्फा प्योर सोलर पैनल

REC का अल्फा प्योर सोलर पैनल लुक के मामले में मोनोपर्क बाईफिशियल सोलर पैनल से भी अधिक अच्छा लगता है. इस सोलर पैनल की बैक सीट भी पूरी तरह से ब्लैक है, जो इसे एक अलग ही लुक प्रदान करती है. अपने इसी लुक के कारण REC का यह सोलर पैनल पिछले सप्ताह ग्रेटर नोएडा में आयोजित किए गए देश के सबसे बड़े  रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया शो में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहा.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खरीद लिया है REC ग्रुप

ज्ञातव्य हो कि REC अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोलर के क्षेत्र में जानी-मानी कंपनी है और इस का मुख्यालय नार्वे में है. पहले यह कंपनी चीन की एक कंपनी के अधीन थी लेकिन वर्तमान में इसकी पैरंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड है. रिलायंस इंडस्ट्रीज REC की तकनीक के साथ भारत में सोलर पैनल के क्षेत्र में नई तकनीक के कई अन्य प्रोडक्ट भी उतरने जा रही है.

REC अल्फा प्योर सोलर पैनल को मिला है इंटर सोलर अवार्ड

REC अल्फा प्योर प्रीमियम सोलर पैनल को अपने बेहतरीन पावर आउटपुट, कम साइज और वजन में हल्के होने जैसी विशेषताओं के चलते इंटर सोलर अवार्ड प्रदान किया गया है. REC का यह सोलर पैनल दिखने में खूबसूरत तो है ही समान क्षमता वाले सोलर पैनलों की अपेक्षा अधिक बिजली का उत्पादन करता है, जगह कम घेरता है और वजन में भी काफी हल्का है. 

भारत में बनेगी सोलर गीगा फैक्ट्री

रिलायंस इंडस्ट्रीज के द्वारा REC को खरीदे जाने के बाद अब भारत में ही REC टेक्नोलॉजी के साथ सोलर पैनलों का निर्माण किया जाएगा, इसके लिए रिलायंस गुजरात के जामनगर स्थित धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा परिसर में 5000 एकड़ क्षेत्र में एक नई सोलर गीगा फैक्ट्री तैयार कर रही है. यह फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड रिन्यूएबल एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग में से एक होगी जो कि बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी पर आधारित विश्व स्तरीय सोलर पैनलों का निर्माण करेगी. 

REC अल्फा प्योर सोलर पैनल कितने वाट में उपलब्ध है

वर्तमान में REC का अल्फा प्योर सोलर पैनल 410 वॉट और 430 वाट की क्षमता में उपलब्ध है. इन पैनल की सबसे खास बात यह है कि यह अन्य कंपनियों के इसी क्षमता वाले सोलर पैनलों की अपेक्षा साइज में काफी छोटे होते हैं है, इसके साथ ही दिखने में यह बाईफिशियल सोलर पैनलों से भी ज्यादा खूबसूरत होते हैं, ज्यादा बिजली बनाते हैं, और आपकी छत पर कम जगह में ज्यादा पावर का उत्पादन करने में सक्षम है.
Best solar panel in India with price
REC सोलर पैनल के बारे में जानकारी देते इम्पल्स ग्रीन के निदेशक धीरेन्द्र कुमार 

Best solar panel in India with price | REC अल्फा प्योर सोलर पैनल की कीमत | REC alpha solar panels price

REC का अल्फा प्योर सोलर पैनल कीमत के मामले में साधारण सोलर पैनल से थोड़ा सा महंगा है लेकिन इसकी विशेषताएं इसके प्राइस रेंज को सही ठहराते हैं. वर्तमान में आप REC के अल्फा प्योर सोलर पैनल को लगभग ₹35 प्रति वाट की दर से खरीद सकते हैं. हालांकि सोलर पैनलों की यह कीमत क्वांटिटी, लोकेशन आदि पर भी निर्भर करती है और थोड़ा बहुत कम या ज्यादा हो सकती है.

REC अल्फा प्योर सोलर पैनल कहां मिलेगा | REC alpha solar panels for sale

REC के अल्फा प्योर सोलर पैनल का वितरण रिलायंस इंडस्ट्रीज के सेल्स चैनल के साथ-साथ इंपल्स ग्रीन एनर्जी नाम की एक सोलर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के द्वारा भी किया जा रहा है. इंपल्स ग्रीन के नॉर्थ इंडिया रीजनल मैनेजर रामकृष्ण गौतम ने बताया कि कंपनी की ओर से REC के अल्फा प्योर सोलर पैनलों के वितरण की जिम्मेदारी निभाई जा रही है. यदि कोई भी REC अल्फ़ा प्योर सोलर पैनल खरीदना चाहता है तो वह इंपल्स ग्रीन एनर्जी से (R K Gautam) 8809073924 पर संपर्क कर सकता है.

यदि आपकी कंपनी सोलर, विंड एनर्जी, बायो एनर्जी से सम्बंधित कोई यूनिक प्रोडक्ट बनाती है, और आप चाहते हैं की आपका प्रोडक्ट भी हमारी वेबसाइट और YouTube  चैनेल पर फीचर हो तो हमें  Solarologyindia@gmail.com पर मेल करें.  

आशा है आपको REC के अल्फा Pure सोलर पैनल के बारे में यह जानकारी पसंद आई होगी अगर आप सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी और समाचारों में रुचि रखते हैं तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े.

 


गूगल न्यूज़ पर सोलर सम्बंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें, और follow बटन को दबाएँ.

गूगल न्यूज़ पर हमें फालो करें

यह भी पढ़ें : - 

Main source of electricity in Dubai | दुबई में कोई नदी नहीं फिर भी कैसे बिजली बनाता है यह देश | क्या सोलर एनर्जी से चलता है पूरा देश 

Post a Comment

और नया पुराने