2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत | 2 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत | 2 किलोवाट सोलर की पूरी जानकारी, पैनल, बैटरी, इन्वर्टर सभी की कीमत अलग अलग जानिये

दीपावली के त्यौहार में कुछ ही दिन शेष हैं, प्रकाश पर्व दीपावली को खास बनाने के लिए दूसरे उपभोक्ता वस्तुओं की तरह सोलर पर भी इस समय कई तरह के ऑफर चल रहे हैं, जाहिर सी बात है यदि आप अपने घर पर सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए एकदम परफेक्ट है. इस समय सोलर पैनल के रेट भी काफी डाउन चल रहे हैं इसके साथ ही आपको दीपावली ऑफर का लाभ भी मिल जाएगा.

इसलिए अगर आप सोलर सिस्टम लगवाने का प्लान कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि आज हम यहां पर आपको 2 किलो वाट के एडवांस सोलर सिस्टम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे. इसके साथ ही आपको 2 किलो वाट सोलर सिस्टम में प्रयोग किए जाने वाले सोलर पैनल, सोलर बैटरी और सोलर इन्वर्टर, स्ट्रक्चर एवं इंस्टॉलेशन सहित सभी की अलग-अलग कीमत के बारे में भी जानकारी देंगे.

2 किलो वाट सोलर किसे लगाना चाहिए

2 किलो वाट का सोलर सिस्टम ऐसे लोगों के लिए परफेक्ट सॉल्यूशन है जिनका बिजली का बिल 300 यूनिट हर महीने के आसपास आता है. इसी के साथ यदि आप सोलर सिस्टम को इनवर्टर के विकल्प के रूप में लगाना चाहते हैं या आपको पावर कट के दौरान लगातार बिजली की सप्लाई चाहिए तो भी आपके लिए 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम बेस्ट है.
2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत


2 किलोवाट सोलर से क्या क्या चला सकते हैं?

2 किलो वाट के सोलर सिस्टम से आप घरेलू वाटर पंप, फ्रिज, टेलीविजन, कंप्यूटर, लैपटॉप, एलइडी लाइट्स, कूलर जैसे लोड को बड़ी ही आसानी से चला सकते हैं.

2 किलोवाट सोलर कितनी बिजली बनाता है

इस सोलर सिस्टम से बिजली उत्पादन की बात करें तो 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम प्रतिदिन आपको 8 से लेकर 10 यूनिट तक बिजली बना कर देगा. सोलर की ओर से प्रतिदिन किए जाने वाले बिजली के उत्पादन में मौसम के आधार पर थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो सकता है, हालांकि यदि आप साल भर का औसत निकालेंगे तो सोलर से प्रतिदिन प्रति किलो वाट चार से लेकर 5 यूनिट तक बिजली आसानी से मिल जाती है. 2 किलो वाट का सोलर सिस्टम हर महीने आपको लगभग 300 यूनिट बिजली बना कर देता रहेगा.

2 किलो वाट सोलर सिस्टम की कीमत

2 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत सोलर सिस्टम में लगने वाले सोलर पैनल, पीसीयू, सोलर बैटरी और स्ट्रक्चर आदि के प्रकार पर निर्भर करती है. आज हम आपको 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम में अलग-अलग सभी उपकरणों की कीमतों के बारे में जानकारी देंगे ताकि आप अपने लिए बेहतर सिस्टम चुन सके.

2 किलो वाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल की कीमत

2 किलो वाट के सोलर सिस्टम के लिए यदि आप पॉली सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं तो आपको 335 वाट के 6 सोलर पैनल लगाने होंगे, पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का वर्तमान रेट ₹24 प्रति वाट के आसपास आपको मिल जाएगा. इसी के साथ यदि आप 550 वाट की सोलर पैनलों का प्रयोग करते हैं तो यह सोलर पैनल आपको 28 से ₹29 प्रति वाट के रेट में आसानी से बाजार में मिल जाएंगे.

इस प्रकार अगर आप अपने सोलर सिस्टम के लिए 550 वाट के चार सोलर पैनल लगते हैं तो कुल वाटेज़ होगा 2200 वॉट 28 रुपए प्रति वाट की दर से आपको यह सोलर पैनल 61600 में मिल जाएंगे.

2 किलो वाट सोलर इनवर्टर की कीमत

सोलर पैनल के बाद सोलर सिस्टम के लिए दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट है सोलर PCU, जिसे आप सोलर इनवर्टर भी कह सकते हैं. आप माइक्रोटेक का सोलर 2500, लुमिनस का सोलरवर्टर, UTL का हेलिअक 2500 या फिर हेलिअक 3000 आदि सोलर इनवर्टरों को अपने सोलर सिस्टम के लिए प्रयोग कर सकते हैं. यह सभी सोलर इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी वाले इनवर्टर है. कीमत की बात करें तो इन सभी कंपनियों के सोलर इनवर्टर की कीमत आपको 15000 से लेकर 17000 के बीच में मिल जाएगी.

2 किलो वाट सोलर के लिए बैटरियों की कीमत

सोलर पैनल और सोलर PCU के बाद तीसरा महत्वपूर्ण कंपोनेंट है सोलर बैटरियां, आप यहां पर 150 AH की 5 साल वारंटी वाली सोलर बैटरी का प्रयोग करते हैं तो यह बैटरी आपको 14500 प्रति बैटरी के हिसाब से ₹29000 में दो बैटरियां आपको बाजार में मिल जाएगी.

इंस्टॉलेशन, स्ट्रक्चर, अर्थिंग आदि का खर्चा

उपरोक्त सभी उपकरणों के बाद बात आती है सोलर पैनलों के इंस्टॉलेशन के लिए स्ट्रक्चर लगाने, केवल, अर्थिंग आदि की. इन सभी चीजों पर भी आपको विशेष ध्यान देना है खासकर सोलर स्ट्रक्चर पर क्योंकि सोलर स्ट्रक्चर ही वह चीज है जिस पर आपके सोलर पैनलों की सुरक्षा टिकी होती है. कभी भी लोहे के पाइप वाले सोलर स्ट्रक्चर का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि लाइफ बहुत अधिक नहीं होती है ऐसे में आपकी सोलर पैनलों को नुकसान हो सकता है. हमेशा अच्छी क्वालिटी के स्ट्रक्चर का प्रयोग करें. इसके बाद वायरिंग के लिए 6MM के डीसी वायर का प्रयोग करें ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़े.

अर्थिंग अवश्य कराएँ


इसके साथ ही सोलर सिस्टम के लिए अर्थिंग अवश्य करवाएं और जहां पर सोलर पैनल लगे हैं उसके पास में ही लाइटनिंग अरेस्टर का इंस्टालेशन भी अवश्य कराएँ. यह उपकरण आपकी सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखता है.

इंस्टॉलेशन, स्ट्रक्चर आदि के खर्चे की बात करें तो यह आपको ₹10 प्रतिवाट यानी लगभग ₹22000 में मिल जाता है.

इस प्रकार पूरा सोलर सिस्टम आपका 127000 के आसपास कंप्लीट हो जाता है.

आशा है आपको 2 किलो वाट सोलर सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपका कोई और सवाल है तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. साथ ही अगर वेबसाइट पर पहली बार विजिट किया है तो हमारे साथ सोशल मीडिया पर अवश्य जुड़े क्योंकि हम यहां सोलर और तकनीक से जुड़ी नई जानकारी लेकर आते रहते हैं.

Post a Comment

और नया पुराने