प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत इस समय पूरे देश में सोलर सिस्टम लगाये जाने का कार्य जोरों पर है. सूर्य घर योजना का पूरा संचालन पीएम सूर्य घर पोर्टल के माध्यम से किया जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से इस पोर्टल में नये विकल्प जोड़ने और इसकी अपडेशन का कार्य किया जा रहा है. 

इसके बावजूद पोर्टल में कई ऐसी खामियां हैं जिन्हें लेकर वेंडर और ग्राहक दोनों ही अक्सर परेशान रहते हैं. ऐसी ही एक समस्या है ग्राहक द्वारा वेंडर सिलेक्शन अनधिकृत तरीके से किया जाना और उस पर वेंडर का कोई कंट्रोल न होना.


जिसके कारण कई वेंडर के साथ काफी समस्याएं आई. प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना में  एम्पैनेल्ड एक कंपनी के निदेशक का कहना है कि PM सूर्य घर पोर्टल परउनकी कंपनी का नाम वेंडर के रूप में लगभग 100 लोगों के द्वारा चयनित किया गया, जब उनके स्टाफ द्वारा इन लोगों को फोन करके पूछा गया कि क्या वह सोलर लगाना चाहते हैं तो उन्हें चौंकाने वाली जानकारी मिली.

NGO ने PM सूर्य घर पंजीकरण के नाम की ठगी

दरअसल यह सभी पंजीकरण करने वाले लोगों को एक एनजीओ के द्वारा यह बताया गया था कि उन्हें सरकार की ओर से पूरी तरह फ्री में सोलर सिस्टम मिलेगा, इतना ही नहीं एनजीओ ने पंजीकरण के नाम पर प्रत्येक ग्रामीण से ₹200 की धनराशि भी वसूली. 

खाने तक को पैसे नहीं कैसे लगवाएं सोलर

जब ग्रामीणों को बताया गया कि उन्हें बिल्कुल फ्री में सोलर नहीं मिलेगा बल्कि उन्हें पहले अपने पास से भुगतान करके सोलर सिस्टम लगाना होगा इसके बाद में उन्हें सब्सिडी मिलेगी. तो उन ग्रामीणों के द्वारा बताया गया कि वह मजदूर वर्ग के लोग हैं जिनके पास खाने तक की समस्या रहती है ऐसे में वह सोलर के लिए पैसा कहां से लाएंगे. 

PM Surya Ghar Portal Issue


जाहिर सी बात है एनजीओ की ओर से बिल्कुल मुफ्त में सोलर लगवाने का झांसा देकर इन गरीब परिवारों से ₹200 प्रति पंजीकरण के आधार पर ठगी कर ली गई. एनजीओ संचालक से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह ऑफिस के खर्च और स्टाफ के खर्चे आदि के लिए₹200 का चार्ज लेते हैं, वेंडर कंपनी की ओर से चेतावनी देने पर उन्होंने आगे से ऐसा न करने के लिए कहा.

फर्जी एग्रीमेंट भी कर दिया अपलोड

फर्जी तरीके से पंजीकरण कराने वाले यही नहीं रुके, कई जगह तो संबंधित कंपनी की जानकारी के बिना ही ग्राहकों या फिर एनजीओ के द्वारा बिना कंपनी के साइन के फर्जी तरीके से एग्रीमेंट भी अपलोड कर दिया गया. जाहिर सी बात है वेंडर के पास ईमेल करने और शिकायत दर्ज करने के अलावा डायरेक्ट एक्शन का कोई विकल्प नहीं था.

वेंडर के पास नहीं था कोई कंट्रोल

इस प्रकार यह अनाधिकृत रूप से किए गए वेंडर सिलेक्शन को निरस्त करने या रिजेक्ट करने का वेंडर के पास कोई विकल्प नहीं था, इस फर्जीबाड़े के बारे में यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला को अवगत कराया गया. और पोर्टल में यह विकल्प देने का आग्रह किया गया कि वेंडर संबंधित ग्राहक की वेंडर सिलेक्शन रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट या फिर रिजेक्ट कर सके.

PM सूर्य घर पोर्टल में आ गया नया विकल्प

इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुएप्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की आधिकारिक पोर्टल पर अब एक नया विकल्प आ गया है, जिस पर वेंडर्स को किसी भी ग्राहक की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट या फिर रिजेक्ट करने का विकल्प मिल गया है. यानी अब अगर किसी ने फर्जी तरीके से आपकी कंपनी को वेंडर के रूप में चयनित कर लिया है तो अब आप उसे बड़ी ही आसानी से कारण बताते हुए रिजेक्ट कर सकते हैं.

जानिए कैसे करेंगे इस विकल्प का प्रयोग

यदि आपकी कंपनी के वेंडर डैशबोर्ड पर भी कुछ ऐसे ग्राहक शो हो रहे हैं जिनसे आपने कोई एग्रीमेंट नहीं किया है या फिर वह आपके वास्तविक ग्राहक नहीं है अथवा किसी ने फर्जी तरीके से वेंडर सिलेक्शन कर रखा हैतो अब आप बड़ी आसानी से इस पर एक्शन ले सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम सूर्य घर के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा.


वेंडर लॉग इन विकल्प पर जाकर क्रैडेंशियल्स के माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा, लोग इन करते ही आपके सामने वेंडर डैशबोर्ड इस प्रकार से ओपन हो जाएगा.

अब आप देखेंगे यहां पर आपके सामने एक नया टैब बनकर आ गया है जिसका नाम है कंज्यूमर वेंडर कस्टेंट. 


इस टैब पर आपको क्लिक करना होगा.


क्लिक करते ही आपके सामने इस तरह से एक लिस्ट आ जाएगी जिन लोगों ने भी आपकी कंपनी को वेंडर के रूप में चयनित किया है उन सभी की लिस्ट यहां पर दिख रही होगी.


अब यहां पर जिन लोगों को आप जानते हैं या फिर जिनका आवेदनआपकी जानकारी में हुआ है, आप जिनके यहां सोलर लगाने जा रहे हैं उनकी रिक्वेस्ट को आप एक्सेप्ट कर सकते हैं.  


इसके साथ ही यदि इस लिस्ट में कोई भी ऐसे आवेदन करता है जिन्हें आप नहीं जानते या फिर जिस एरिया में आप काम नहीं करते हैं वहां का किसी ने वेंडर सिलेक्शन कर लिया है या फर्जी तरीके से किसी ने आपका वेंडर सेलेक्शन किया है और आप उसे ग्राहक को नहीं जानते ना ही उसके यहां सोलर लगाया है या फिर लगाना चाहते हैं तो यहां पर आप रिजेक्ट विकल्प पर जाकर क्लिक करेंगे. 
रिमार्क ऑप्शन में जाकरआपको रिजेक्शन का कारण लिखना होगा और इसके बाद सबमिट कर देना होगा. 

जाहिर सी बात है यह विकल्प काफी पहले ही पोर्टल में होना चाहिए था लेकिन फिर भी देर आये दुरुस्त आए 


अभी भी काफी कुछ ऐसी कमियां है पोर्टल पर जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है, हालाँकि अभी भी पोर्टल को अपडेट करने का कार्य चल रहा है, काफी कुछ सुधार भी हो रहा है, फिलहाल यह विकल्प वेंडर्स के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा.

यदि आपका भी पोर्टल को लेकर कोई सुझाव है या आपको पीएम सूर्य घर पोर्टल से संबंधित कोई समस्या आ रही है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए.

Post a Comment

और नया पुराने